12वीं पास जिसने धाकड़ों को हिला दिया, आज ₹25,000 करोड़ के कारोबारी साम्राज्‍य के मालिक!

नई दिल्‍ली: देश की फाइनेंशियल इंडस्‍ट्री में दिनेश ठक्कर ने अलग पहचान बनाई है। वह भारत की प्रमुख फाइनेंशियल कंपनियों में से एक एंजेल वन के संस्‍थापक हैं। इसे पहले एंजेल ब्रोकिंग के नाम से जाना जाता था। सिर्फ 12वीं तक पढ़े दिनेश ठक्‍कर ने इस बेहद

4 1 23
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्‍ली: देश की फाइनेंशियल इंडस्‍ट्री में दिनेश ठक्कर ने अलग पहचान बनाई है। वह भारत की प्रमुख फाइनेंशियल कंपनियों में से एक एंजेल वन के संस्‍थापक हैं। इसे पहले एंजेल ब्रोकिंग के नाम से जाना जाता था। सिर्फ 12वीं तक पढ़े दिनेश ठक्‍कर ने इस बेहद प्रतिस्‍पर्धा वाले सेक्‍टर में बड़े-बड़े धाकड़ों को हिला दिया। आज उनका कारोबारी साम्राज्‍य अरबों का है। कम शिक्षा के बावजूद ठक्कर ने अपनी मेहनत और लगन से सफलता हासिल की। आइए, यहां उनके बारे में जानते हैं।

1990 के दशक में कारोबार में एंट्री

1990 के दशक में कारोबार में एंट्री

दिनेश ठक्कर ने 1990 के दशक की शुरुआत में अत्यधिक प्रतिस्पर्धा वाले वित्तीय क्षेत्र में प्रवेश करके अपने कारोबारी सफर की शुरुआत की। तब तक उन्‍हें अपने सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बहुत पता नहीं था। एक दिन उनकी मुलाकात एक बैंकर से हुई। बैठक से बाहर निकलते समय उनकी नजर एक बेहद शानदार कार पर पड़ी। उनका इस कार पर दिल आ गया। उसी पल उन्हें एहसास हुआ कि उनका असली जुनून पारंपरिक बैंकिंग से अलग हटकर है।

हर्षद मेहता स्‍कैम के वक्‍त आई बड़ी चुनौती

हर्षद मेहता स्‍कैम के वक्‍त आई बड़ी चुनौती

दिनेश ठक्कर के नए ब्रोकरेज व्यवसाय को 1992 में हर्षद मेहता संकट के दौरान बड़ा झटका लगा। यह वह समय था जिसने हर किसी को हिलाकर रख दिया था। इस दौरान ठक्कर की कारोबारी चाहत फाइनेंशियल से आगे बढ़ गई। उनकी द‍िलचस्‍पी रियल एस्टेट उद्योग में भी हो गई। ठक्कर ने ऐसी आलीशान संपत्तियों में निवेश और उनका निर्माण शुरू किया जो बिल्‍कुल असाधारण था।

₹25,000 करोड़ की है कंपनी

₹25,000 करोड़ की है कंपनी

ठक्कर के नेतृत्व में एंजेल वन भारत में एक प्रमुख वित्तीय सेवा कंपनी बन गई है। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 31 मार्च, 2024 तक 25,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का था।

लग्‍जरी कारों के शौकीन

लग्‍जरी कारों के शौकीन

दिनेश ठक्कर कारों के बहुत बड़े शौकीन हैं। उनके पास आइकॉनिक कारों का विशाल संग्रह है। इसमें लेम्बोर्गिनी स्टेराटो और शानदार बीएमडब्ल्यू आई7 शामिल हैं। दिनेश ठक्कर की सफलता ने न केवल उद्योग में उन्‍हें एक लीडर के तौर पर स्थापित किया है, बल्कि उन्‍हें ऐसे लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी बनाया है जो उद्यमी बनने की चाहत रखते हैं।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UP Police Exam 2024 Fake Notice: 29-30 जून को नहीं होगा यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल री-एग्जाम, बोर्ड ने दी ये जानकारी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now